Home BH NEWS DUSU चुनाव : EVM में धांधली कर ABVP को जिताया गया, बैलेट...

DUSU चुनाव : EVM में धांधली कर ABVP को जिताया गया, बैलेट पेपर से दोबारा कराए जाएं चुनावः अजय माकन

1
0

दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनावों में मतगणना के दौरान ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद कांग्रेस ने चुनाव फिर से मतपत्र के ज़रिए कराने की अपील की है।

दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय माकन ने कहा कि हमारी मांग है कि डूसू चुनाव फिर से मतपत्र से कराएं जाएं। उन्होंने डुसू के अन्य सभी चुनावों को भी मतपत्र के ज़रिए कराए जाने की अपील करते हुए कहा कि हम यह भी चाहते हैं कि मतगणना कैमरे की निगरानी में हो।

ईवीएम में गड़बड़ी के बाद एबीवीपी की जीत पर सवाल खड़े करते हुए माकन ने कहा कि ऐसा क्यों होता है कि जब ईवीएम खराब होती है तो इसका फायदा सिर्फ बीजेपी और एबीवीपी को मिलता है, ईवीएम कभी कांग्रेस और एनएसयूआई को फ़ायदा नहीं पहुंचाती।

जब चुनाव आयोग ने EVM नहीं दिए तो क्या दिल्ली यूनिवर्सिटी ने EVM बाज़ार से ख़रीदेः कांग्रेस नेता

ग़ौरतलब है कि ईवीएम में गड़बड़ी की ख़बरों के बाद चुनाव आयोग ने सफ़ाई देते हुए कहा कि उन्होंने यूनिवर्सिटी को कोई ईवीएम नहीं दी। आयोग ने कहा कि मुमकिन है छात्र संघ चुनावों में इस्तेमाल की गई मशीनें यूनिवर्सिटी प्रशासन ने निजी तौर पर तैयार कराई हों।

चुनाव आयोग के इस बयान पर संदेह व्यक्त करते हुए माकन ने कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि चुनाव आयोग ने दिल्ली विश्वविद्यालय को कोई ईवीएम नहीं दी।

यहां तो चुनाव आयोग की कोई बात नहीं थी। हम तो सिर्फ यह कह रहे हैं कि डीयू में मशीनों से छेड़छाड़ हुई है। इस पर तो डीयू को जवाब देना चाहिए, लेकिन चुनाव आयोग जवाब दे रहा है।

डीयू में खराब हुई EVM तो चुनाव आयोग ने पल्ला झाड़ा, बोले- हमने नहीं दिया EVM, पत्रकार बोलीं – फिर कहां से आ रही हैं ये मशीनें ?

कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर उनकी मांगे नहीं मानी गईं तो वो अदालत का दरवाज़ा भी खटखटा सकते हैं। वहीं पत्रकार जैनेन्द्र कुमार ने इस मामले में जानकारी जेते हुए ट्विटर के ज़रिए कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने उसी ECIL से ईवीएम खरीदा है जो चुनाव आयोग को भी ईवीएम सप्लाई करता है।

अगर डूसू में ईवीएम से छेड़छाड़ हो सकती है तो विधानसभा और लोकसभा चुनावों में भी गड़बड़ी की जा सकती है। इसलिए मतपत्र से चुनाव होने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here